Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Microsoft Windows 11 Release, किन्हें मिलेगा फ्री अपग्रेड का मौका, Minimum System Requirement

Microsoft Windows 11 Release, किन्हें मिलेगा फ्री अपग्रेड का मौका, Minimum System Requirement

जैसा की आप सभी को पता है कि हाल ही मे ही माइक्रोसॉफ्ट ने Microsoft Windows 11 को release किया है | इस blog पोस्ट मे Microsoft Windows 11 से जुड़े सभी तथ्यों की डिटेल्स मे study करेंगे |

 

विंडोज 11 माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित Windows NT Operating System का आगामी प्रमुख Version है। माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 10 को जुलाई 2015 में लॉन्च किया था और अब छह साल बाद 24 जून 2021 में कंपनी ने Windows 11 को लॉन्च किया है।

 

24 जून, 2021 को, Chief Product Officer Panos Panay द्वारा आयोजित एक Virtual Event में आधिकारिक तौर पर विंडोज 11 की घोषणा की गई। माइक्रोसॉफ्ट बिल्ड 2021 डेवलपर सम्मेलन में, सीईओ और अध्यक्ष सत्य नडेला ने अपने मुख्य भाषण के दौरान न्यू विंडोज को “Next Generation of Windows” के रूप मे घोषणा की। नडेला के अनुसार, विंडोज 11 "ऑपरेटिंग सिस्टम की एक पुन: कल्पना" है। डेवलपर्स के लिए और विवरण जैसे माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के अपडेट, नया विंडोज ऐप एसडीके (कोड-नाम "प्रोजेक्ट रीयूनियन"), नए फ्लुएंट डिज़ाइन दिशानिर्देश, और उसी दिन एक अन्य डेवलपर-केंद्रित कार्यक्रम के दौरान चर्चा की गई।






इस Windows 11 को बेहद Responsive और Animated ग्राफिस के साथ develop किया है और साथ ही  Windows 11 के साथ पहली बार स्टार्ट मीनू की जगह को बदला गया है। फिलहाल लेफ्ट मीनू से स्टार्ट मीनू होता है लेकिन Windows 11 में आपको सेंटर में स्टार्ट मीनू मिलेगा। Windows 11 का लुक काफी हद तक Chrome OS और macOS जैसा है और इसका लुक यूजर के लिए काफी हद यूजर फ्रेंडली है | क्योंकि इसे बेहद Responsive और Animated ग्राफिस मे बनने के लिए इसमें बहुत सी Scripting और Tools का use किया है | जो कि यूजर के work experience को काफी हद तक आसान बनाता है|

 

Windows 11 का यूजर इंटरफेस

माइक्रोसॉफ्ट Windows 11 का यूजर इंटरफेस Windows 10 के इंटरफेस की तुलना में काफी अपडेटेड है. इसमें यूजर को राउंडेड कॉर्नर के साथ विजेट्स दिए गए हैं, जो इसे और स्टाइलिश बनाते हैं. इसका लुक यूजर के लिए काफी हद यूजर फ्रेंडली है | क्योंकि इसे बेहद Responsive और Animated ग्राफिस मे बनने के लिए इसमें बहुत सी Scripting और Tools का use किया है | जो कि यूजर के work experience को काफी हद तक आसान बनाता है | Windows 11 में यूजर्स को बेहतर सिस्टम ट्रे, नए स्प्लिट नोटिफिकेशन और क्विक एक्शंस UI की सुविधा भी प्रदान की गई है. Windows 11 में अब यूजर अपनी इस नई विंडो को पर्सनलाइज भी कर सकते हैं.



जब Windows 11 को स्टार्ट किया जाता है तो Windows 11 बूट होने पर एक बेहद ही प्यारा साउंड सुनाई देता है हालंकि यूजर चाहे तो इस साउंड को भी customize कर सकता है| Windows 11 मे बहुत ही ज्यादा एनिमेशन और ट्रांजिशन भी को डिज़ाइन किया गया है| जिसमें कई अट्रैक्टिव और एडवांस थीम्स भी हैं|

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह विन्डोज स्टोर को भी रिडिजाइन कर रही है. नए ब्रांड लुक के अलावा कंपनी ने बताया कि Windows 11 अमेजन के ऐप स्टोर के जरिए एंड्रॉयड ऐप्स को सपोर्ट करेगा. इसका मतलब है कि करोड़ों लोकप्रिय ऐप्स जो विन्डोज पर उपलब्ध नहीं थे, वे सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे.

कंपनी ने यह भी कहा कि वह अपने Xbox कंसोल्स से कुछ फीचर्स को Windows 11 में ला रही है. इसमें ऑटोमैटिक HDR शामिल है, जो गेम में लाइटिंग और कलर को एडजस्ट करती है.

Windows 11 में बिल्कुल नए विजेट्स दिए गए हैं जो न्यूज, अपडेट, मौसम, समय और बहुत कुछ डिटेल्स उपलब्ध कराते हैं। इसके ऐप स्टोर को भी एक बड़ा बदलाव मिला है। Windows 11 अब एंड्रॉइड ऐप्स को सपोर्ट करेगा और इन्हें Amazon ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। Windows 11 में एंड्रॉइड ऐप्स के एक्सेस की बात करें तो वे एक पॉप-अप विंडो में खुलेंगे और पिक्चर-इन-पिक्चर मोड की तरह काम करेंगे।

 

नीचे दिए गए विडियो मे आप विंडोज 11 के लुक और अपेरिंस को देख सकते है |

Windows 11 Animation

 

2015 में लॉन्च हुआ था Windows 10

जुलाई 2015 में माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 को पेश किया था और पिछले छह सालों में इसमें कई बदलाव देखने को मिले हैं। पिछले छह सालों में कंपनी ने साल में दो बार अपडेट जारी किए हैं जो सिर्फ सिक्योरिटी purpose के लिए जारी किये थे ।

Statcounter के डाटा के मुताबिक विंडोज 10 के बाद Windows 7 दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। क्योंकि Windows 7 बाकी सभी ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना मे काफी हद तक लाइट वेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम है | और इसका दूसरा reason यही भी है कि Windows 7 के लिए highly configured hardware सिस्टम की आवश्यकता नही होती |

 

 

क्या Windows 11 का अपडेट फ्री मिलेगा ?

हाल मे ही की गई study और report के अनुसार, Windows 10 यूजर्स को नए विंडोज का Free updates मिलेगा। इसके अलावा इस साल के अंत तक लॉन्च होने वाले सभी कंप्यूटर/लैपटॉप, विंडोज 11 के साथ ही लॉन्च होंगे। पहले एक लीक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि विंडोज 8.1 के यूजर्स को इसका Updates फ्री में मिलेगा। और जिन यूजर्स के पास Windows 7 का लाइसेंस version है तो उन्हें कुछ फीचर्स के साथ Windows 11 में अपग्रेड करने का मौका मिलेगा।

 

Windows 11 Upgrade System Requirement

Windows 11 को इंस्टॉल करने के लिए, आपको एक PC/ Laptop की जरूरत होगी जो विंडोज 11 के लिए मिनिमम हार्डवेयर रिक्वायरमेंट को पूरा करे.

1.    64-Bit Processor/CPU

2.    4 GB RAM

3.    64 GB Storage.

4.    Integrated Graphics

नीचे दिए गये लिंक पे क्लिक करके आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है |

https://www.microsoft.com/en-in/windows/windows-11

  

Hardware requirements for Windows 11 in details

Component

Minimum

Processor

A compatible 64-bit processor (x86-64 or ARM64) with at least 1 GHz clock rate and at least 2 cores

Memory (RAM)

At least 4 GB

Storage space

At least 64 GB

System firmware

UEFI

Security

Secure Boot, enabled by default

Trusted Platform Module (TPM) version 2.0

Graphics card

Compatible with DirectX 12 or later with WDDM 2.0 driver

Display

High definition (720p) display that is greater than 9” diagonally, 8 bits per color channel

Internet connection and Microsoft accounts

Internet connection and Microsoft account required to complete first-time setup on Windows 11 Home.

 
















 

Additional requirements for optional functionality

Feature

Requirements

5G support

5G capable modem

Auto HDR

HDR capable monitor

Biometric authentication and Windows Hello

Illuminated infrared camera or fingerprint reader

BitLocker to Go

USB flash drive (available in Windows 11 Pro and higher editions)

Hyper-V

Second Level Address Translation (SLAT)

DirectStorage

NVMe Solid-state drive and a DirectX 12 Ultimate graphics card with Shader Model 6.0

DirectX 12 Ultimate

Available with supported games and graphics cards

Spatial sound

Supporting hardware and software

Two-factor authentication

Use of PIN, biometric authentication, or a phone with Wi-Fi or Bluetooth capabilities

Speech recognition

Microphone

Wi-Fi 6E support

New WLAN IHV hardware and driver, Wi-Fi 6E capable AP/router

Windows Projection

Wi-Fi adapter that supports Wi-Fi DirectWDDM 2.0


आशा करते है कि हमारे द्वारा लिखी हुई इस Post को आप Like करेंगे | और हमें Comment करके बताये की आपको ये Post कैसी लगी | इसी तरह की post और news पाने के लिए हमारे सभी social media को रेगुलर follow करे|

Thanks

 


Post a Comment

0 Comments