Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर || Ola Electric Scooter S1 Launch LIVE Updates: Price, Variants, Features and Much More to know

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी भारत में न केवल सबसे चर्चित इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक है, बल्कि यह सामान्य रूप से सबसे चर्चित दोपहिया वाहन भी है। इस बिंदु पर, यह कहना गलत नहीं होगा कि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर वर्तमान में भारत में सबसे बहुप्रतीक्षित दोपहिया वाहनों में से एक है। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च को लेकर उत्साह ऐसा है कि यह भारत में दोपहिया वाहनों के लिए एक बड़ा मोड़ हो सकता है, जहां वे इलेक्ट्रिक वाहनों को व्यापक रूप से अपनाते हुए देखते हैं। ओला एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता ओला ने यह भी वादा किया है कि वह इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को सफल बनाने के लिए इसके सभी पड़ावों को हटा देगा और आज, हम ऑल-न्यू ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानने के लिए सब कुछ जानेंगे। सबसे पहले और सबसे पहले, पहले ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को S1 कहा जाएगा और पिछले कुछ दिनों से, ओला इलेक्ट्रिक अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्कूटर को छेड़ रहा है। ओला ने भारत में S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 499 रुपये में बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है और प्रतिक्रिया भारत में किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को मिली प्रतिक्रिया के विपरीत है। ओला इलेक्ट्रिक के अनुसार, बुकिंग के पहले दिन ओला एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर ने 1 लाख बुकिंग को पार कर लिया। अभी तक, हालांकि, ओला एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर काफी उत्साह हो सकता है, लेकिन लॉन्च के दिन तक, हम उन विशिष्टताओं और विशेषताओं के बारे में अधिक नहीं जानते हैं जो इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ आएंगी।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर || Ola Electric Scooter S1 Launch LIVE Updates: Price, Variants, Features and Much More to know
olaelectric.com


OLA S1, S1 PRO: SPECIFICATIONS AND RANGE

जब विनिर्देशों की बात आती है तो ओला इलेक्ट्रिक ने लागत में कटौती के साथ इसे हासिल नहीं किया है, क्योंकि एस 1 और एस 1 प्रो में क्रमशः 121 किमी और 181 किमी की प्रभावशाली दावा की गई सीमा है; ये एआरएआई नंबर होने की संभावना है। दोनों स्कूटरों में फिक्स्ड बैटरी मिलती है, जिसमें S1 में 2.98kWh यूनिट और S1 Pro में 3.97kWh की बैटरी मिलती है। इसकी तुलना में, एथर 450X की बैटरी क्षमता 2.9kWh है। इस बीच, वजन के आंकड़े 121 किग्रा और 125 किग्रा हैं।

181km . तक की दावा की गई सीमा

8.5kW (पीक पावर) मोटर

दो वेरिएंट- S1 और S1 Pro


ओला के बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक स्कूटर को अविश्वसनीय रूप से प्रतिस्पर्धी मूल्य टैग पर लॉन्च किया गया है। एक बार जब आप विभिन्न राज्य सब्सिडी से अतिरिक्त लाभों को ध्यान में रखते हैं, तो कीमत और भी कम हो जाएगी। सरकार की हालिया घोषणा के साथ कि ईवीएस पर रोड टैक्स नहीं लगाया जाएगा, बेस ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत होंडा एक्टिवा 125 ऑन-रोड से भी कम हो सकती है। कंपनी का कहना है कि OLA S1, S1 PRO डिलीवरी अक्टूबर 2021 से शुरू होने वाली है।


ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को पावर देना कंपनी 'हाइपरड्राइव मोटर' कहती है, जो 8.5kW का पीक पावर आउटपुट देती है। यह एथर 450X के 6kW के पीक पावर से काफी अधिक है। S1 की अधिकतम गति 90kph है, जबकि S1 Pro की अधिकतम गति 115kph होगी। ओला 3sec (S1 Pro) के 0-40kph त्वरण समय और 5sec (S1 Pro) के 0-60kph समय में सर्वश्रेष्ठ होने का भी दावा कर रही है, जो आज भारत में बिक्री पर किसी भी स्कूटर की तुलना में आराम से अधिक है। दोनों स्कूटरों में 58Nm का प्रभावशाली टॉर्क है।


OLA S1: RIDING MODE

ओला एस1 में दो राइडिंग मोड हैं - नॉर्मल और स्पोर्ट्स - जबकि एस1 प्रो हाइपर नामक एक अतिरिक्त राइडिंग मोड से लाभान्वित होता है, जो संभवतः वह होगा जिसमें यह 115kph की शीर्ष गति को हिट करेगा। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में सिंगल साइडेड सस्पेंशन और डिस्क ब्रेक के साथ-साथ 110/70-R12 MRF टायर्स दोनों सिरों पर इस्तेमाल किए गए हैं।

दोनों वेरिएंट की रेंज और परफॉर्मेंस के आंकड़ों में थोड़ा अंतर है। S1 की टॉप स्पीड 90kmph और रेंज 121km है। इसका पावर आउटपुट 8.5kW है और यह 3.6 सेकंड में 0 से 40kmph की रफ्तार पकड़ सकता है। S1 Pro टॉप स्पीड और रेंज को क्रमशः 115kmph और 181km तक बढ़ा देता है। त्वरण समय भी तेज है क्योंकि यह संस्करण 3 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे और 5 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। ये त्वरण और शीर्ष गति के आंकड़े स्पष्ट रूप से Ola S1 के प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी एथर 450X से बेहतर हैं। S1 Pro भी तीन राइडिंग मोड्स - नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर के साथ आता है, हालाँकि, S1 में केवल नॉर्मल और स्पोर्ट मोड मिलते हैं। S1 Pro में सेगमेंट-अग्रणी 3.9kWh बैटरी पैक है जबकि नियमित S1 में 2.9kWh छोटा बैटरी पैक मिलता है।


OLA S1, S1 PRO PRICE AND SUBSIDY

ओला इलेक्ट्रिक ने अपने S1 और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर को क्रमशः 99,999 रुपये और 1,29,999 रुपये में लॉन्च किया है। ये कीमतें एक्स-शोरूम हैं, जिसमें FAME II सब्सिडी शामिल है, लेकिन इसमें राज्य की सब्सिडी शामिल नहीं है। भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर ओला इलेक्ट्रिक ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर एस1 और एस1 प्रो लॉन्च किया है। S1 की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये है जबकि S1 Pro की कीमत 1,29,999 रुपये है। दोनों स्कूटर 8 सितंबर से खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे और डिलीवरी अक्टूबर महीने में शुरू होगी। ग्राहक 2,999 रुपये प्रति माह की ईएमआई पर भी स्कूटर खरीद सकेंगे। इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जाने वाली भारी सब्सिडी की बदौलत गुजरात राज्य में S1 की प्रभावी कीमत 79,999 रुपये तक कम हो जाती है।


Ola Electric Scooter S1 Launch LIVE Updates: Price, Variants, Features and Much More to know
olaelectric.com






OLA S1, S1 PRO : DESIGN

ओला ने S1 स्कूटर के डिजाइन के लिए एक साफ और न्यूनतर दृष्टिकोण अपनाया है। आगे की तरफ अलग एलईडी हेडलैंप यूनिट है जिसमें दो सर्कुलर प्रोजेक्टर यूनिट हैं। कुल मिलाकर, स्कूटर का फुटप्रिंट काफी पतला है और यह स्लीक एलईडी टर्न इंडिकेटर्स के साथ आता है। इसकी लंबाई 1,859mm, चौड़ाई 712mm और ऊंचाई 1,160mm है। 165mm में, भारतीय रेड के लिए ग्राउंड क्लीयरेंस काफी है और सीट की ऊंचाई 792mm पर सेट की गई है। यहाँ बहुत अधिक तीक्ष्ण रेखाएँ नहीं हैं, बल्कि आप चारों ओर सुडौल और बहने वाले पैनल देखते हैं। ग्राहकों के पास मैट या ग्लॉस फिनिश में दस अलग-अलग रंग विकल्पों में से चुनने का विकल्प होगा।


S1 पर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 7.0-इंच टचस्क्रीन यूनिट है जो ओला के मूव ओएस द्वारा संचालित है। यह ओएस 3GB रैम के साथ मिलकर ऑक्टा-कोर CPU का उपयोग करके चलाया जाता है। कनेक्टिविटी विकल्पों में 4जी, वाई-फाई और ब्लूटूथ शामिल हैं। जिस तरह से स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित होती है उसे मूड्स नामक फीचर के कारण काफी हद तक अनुकूलित किया जा सकता है। इसे अपने मोबाइल के लिए डिस्प्ले थीम के रूप में सोचें। आप अपने स्कूटर की आवाज़ को भी बदल सकते हैं या इसे चुप रख सकते हैं क्योंकि यह बिल्ट-इन स्पीकर के साथ आता है। उपयोगकर्ता S1 को वॉयस कमांड भी दे सकते हैं और कई विजेट्स के साथ डिस्प्ले को ट्वीक कर सकते हैं।


S1 के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि यह एक चाबी के साथ नहीं आता है। यह महसूस कर सकता है कि उपयोगकर्ता स्कूटर के पास आ रहा है या दूर जा रहा है और तदनुसार खुद को अनलॉक या लॉक कर सकता है। कोई भी मोबाइल ऐप या टचस्क्रीन डिस्प्ले का उपयोग करके स्कूटर शुरू कर सकता है।


OLA S1, S1 PRO : CHARGING

जब ईवी की बात आती है तो चार्जिंग विवाद का एक बड़ा मुद्दा है और ओला इलेक्ट्रिक की योजना इससे यथासंभव कुशलता से निपटने की है। एक व्यापक चार्जिंग नेटवर्क होगा जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि यह देश में सबसे बड़ा फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क होगा। स्कूटर फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है जिसके जरिए आप महज 18 मिनट में 50 फीसदी चार्ज कर सकते हैं। यह स्कूटर को 75km की रेंज देने के लिए काफी है। यहां तक कि अगर आप 750W पोर्टेबल चार्जर का उपयोग करते हैं, तो S1 को 4 घंटे 48 मिनट में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है जबकि S1 Pro 6.5 घंटे में चार्ज हो जाएगा।


olaelectric.com


OLA S1, S1 PRO : CHANGES

जहां ओला एस1 और एस1 प्रो दोनों एक जैसे दिखते हैं, वहीं मुख्य अंतर रेंज, टॉप स्पीड, रंग विकल्प और राइडिंग मोड के संबंध में हैं। दूसरी ओर, S1 Pro 115kmph की शीर्ष गति प्रदान करता है और 3 सेकंड के 0 से 40kmph समय का दावा करता है। 8.5kw की अधिकतम शक्ति के साथ अधिकतम बैटरी रेंज 181 किमी है।

Post a Comment

0 Comments